मोडेर्ना का कोरोना वैक्सीन मानव परीक्षण के पहले फेज में सफल, यह परिणाम आया सामने

मोडेर्ना का कोरोना वैक्सीन मानव परीक्षण के पहले फेज में सफल, यह परिणाम आया सामने

सेहतराग टीम

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी दवा कंपनी मोडेर्ना का वैक्सीन मानव परीक्षण के पहले फेज में सफल रहा है। इसमें 45 लोगों को वैक्सीन देने के बाद यह वैक्सीन इम्यून पैदा करने में सफल रहा और सुरक्षित भी पाया गया है।

पढ़ें- बायोकॉन पेश करेगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, कीमत 8000 रुपए होगी

रिपोर्ट में वैक्सीन पर काम करने वाली टीम ने कहा कि जिन लोगों को यह टीका लगाया गया उनमें वायरस को मारने वाला एंटीबॉडी का स्तर काफी ऊंचा मिला है, जोकि कोविड-19 को मात दे चुके लोगों की तुलना में भी अधिक है। किसी भी वॉलेंटियर में गंभीर साइड इफेक्ट नहीं दिखा, लेकिन आधे से अधिक लोगों थकावट, शरीर दर्द, सिर दर्द, ठंड, या इंजेक्शन वाले स्थान पर दर्द जैसी प्रतिक्रियाएं दिखीं।

आपको बता दें कि मोडेर्ना ने कोरोना वैक्सीन का पहले ह्यूमन ट्रायल शुरू किया था। इसके बाद वायरस का जेनेटिक सीक्वेंस जारी हुआ, जिसके 66 दिन बाद कंपनी ने 16 मई को मानव परिक्षण शुरू किया।  वैक्सीन की खोज करने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अलर्जी एंड इन्फेक्शस डिजीज के के डायेक्टर डॉ. एंटोनी फौसी ने परिणाम इसे अच्छी खबर बताया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन से कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं हुआ और इसने काफी ऊंचे स्तर का एंटीबॉडी उत्पन्न किया है।

उन्होंने कहा, ''यदि आपका वैक्सीन ठीक हुए मरीजों की तुलना में अधिक रेस्पॉंस पैदा कर सकता है तो यह जीत है। इस घोषणा के के बाद मोडेर्ना के शेयर 15 पर्सेंट उछल गए। अमेरिकी सरकार मोडेर्ना वैक्सीन को समर्थन दे रही है। इसके लिए सरकार ने करीब 50 अरब डॉलर दिए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

बिहार में 15 दिन और बंगाल के कंटेनमेंट जोन में 19 जुलाई तक लॉकडाउन, देखें राज्यवार कोरोना आंकड़े

कोरोना के अलक्षणी मरीज़ों के फेफड़ों को हो सकता है नुकसान, जानिए पूरा मामला

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।